प्यार और लालसा की एक मनोरम यात्रा: नितिन भगत द्वारा मुंतज़िर

Share This:

मुंतज़िर

सचिन शर्मा: www.booxoul.com
Author: नितिन भगत

Rhyme & Rhythm
Poems
Relatibility

Summary

4.5

परिचय:

मुंतजिर का मतलब है “इंतजार” जो जीवन का अभिन्न हिस्सा है। इस रचना की भाषा का चुनाव बहुत सुंदर है जो सामाजिकता से युक्त व्यक्ति की आंतरिक उलझनों को प्रकट करती है और पाठको के दिलो पर छाप छोड़ती है। आप को  लेखक नितिन भगत की नवीनतम कृति “मुंतज़िर” पाठकों को अपने अनुभवों  के माध्यम से एक भावनात्मक रोलरकोस्टर सवारी पर ले जाती है। अपनी नज़म, गज़लो और अपने अनुभवों के साथ, भगत प्यार, लालसा और मानवीय जीवन की जटिलताओं की एक किताब बुनते हैं।इस कविताओं के संग्रह में लगभग 90 कविताएं शामिल है जो चार भागों में देखने को मिलती है। ये किताब भगत के जीवन में आए परिवर्तनों की साक्षी है। इस समीक्षा का उद्देश्य उन प्रमुख स्रोतों को उजागर करना है जो “मुंतज़िर” को पुस्तक प्रेमियों को  पढ़ने के लिए मजबूर करती हैं।

आकर्षक कथानक:

 “मुंतजिर” अपने साथ कई भावनाओ को लिए चलती हैं, कुछ नज्में है जो आपको सच्चाई पर आइना डालती नज़र आती है, तो कुछ कविताएं आपस में बात करती हुई। कुछ  गज़ले है जो आपको रुकने पर मजबूर करती है जो आपको अपनी यादों से जोड़ती है। मेरी पसंदीदा रचनाओं में लोरी, यूं ही एक दिन कहीं, आज भी हूं, कमी, बेवजह, मुंतजिर, अंबावा की डाली, रोज़ उतरता है। इन रचनाओं के कुछ हिस्से आप को यादों में डूबा देंगे तो कुछ गमों में। जैसे कुछ लाइन है:

बेवजह रात थी, 
बेवजह फिर है दिन, 
ज़िन्दग़ी हो चली,
बेवजह तेरे बिन,
था जुनून,
था जुनून, था सुकून,
था सुकून, हर वहम था यक़ीन,
थी हंसी थी ख़ुशी, जो भी था,
था जो तू था सब गया तेरे बिन..

ये रचनाएं है जो रूह को छूती हुई महसूस होती है, जो जीवन को आइना दिखाती है। पुस्तक के आखिरी भाग में हल्की फुल्की नज़में जो जीवन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाती  हैं, जिनमें जीवन के सभी रंग और प्रकृति के सौंदर्य का वर्णन भी उन्होंने अद्वितीय तरीके से किया है।

प्रेम और लालसा के विषय:

“मुंतज़िर” में प्रेम और लालसा अपना एक ख़ास स्थान रखती हैं, कुछ लाइन है जो प्रेम को कुछ इस तरह दर्शाती है:

मिली मुझे ज़िन्दग़ी, 
जैसे एक ख़्वाब सी, 
वह मुलाक़ात थी।।

कुछ है मुंतजिर में जो मुझे महसूस करवाती है वो जीवन का बीता हुआ वक्त जो शायद समय ने ढक दिया था, कुछ कविताएं है जो जीवन जीने की लालसा को बनाए हुए हैं

साया रौशनी में, 
हूं मैं लौ, 
अंधेरी रातों में, 
जुगनूओं सी है मेरी हस्ती, 
बुझ रहा हूं मैं जल रहा हूं..

गहन विवरण और लेखन शैली:

मुंतजिर बेहतरीन नज़्म और गजलों का संग्रह है जिसमें देवनागरी लिपि का प्रयोग हुआ है, कुछ उर्दू की शब्दावली है जो हिंदी में प्रयोग में लेते है। जो भगत की काव्य शैली इन रचनाओं में सौंदर्य की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है। उनके शब्द सहजता से प्रवाहित होते हैं, अदृश्य कल्पना चित्रित करते हैं और मन की भावनाओं को उद्घाटित करते हैं। “मुंतज़िर” की प्रत्येक कविता कला का एक नमूना है, जो प्रेम, लालसा और मानवीय अनुभवो के सार को दर्शाती है।

निष्कर्ष:

“मुंतज़िर” एक  कविताओं का संग्रह है जो नितिन भगत की ओर से  कविता प्रेमियों को उपहार है । यह किताब एक गहरी भावना और भाषा का मेल हैं  जो पढ़ने वालो के मन को छूती है। किताब के चार अलग अलग हिस्से आप को अलग अलग जीवन को दर्शाते हुए मिलते हैं।मुंतजिर में भावनाओ को एक जगह सजाया गया है। जो आप को पढ़ते समय महसूस होता है। भगत की काव्यात्मक क्षमता के साथ मिलकर, एक गहन अनुभव पैदा करती है जो पाठकों को मंत्रमुग्ध कर देगी। चाहे आप हिंदी कविता के प्रशंसक हों या बस एक सम्मोहक कथा का आनंद लेते हों, “मुंतज़िर” अवश्य पढ़ें जो आपके दिल को छू जाएगी और एक अमिट छाप छोड़ेगी।

Don’t forget to stay connected with Booxoul, a prominent destination for book reviews and lifestyle content in Asia. We consistently bring you the latest and greatest articles in the realms of entertainment, travel, culinary experiences, finance, fashion, leisure, literature, technology, and all things book-related. Until next time, Adios, Amigos!

Share This:

1 Comment

  1. Sachin Sharma November 2, 2023 at 2:04 pm

    awesome review… keep it up booxoul

    Reply

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *